Menu Close

मास्टर ऑफ नो सीजन 2 की समीक्षा: अज़ीज़ अंसारी स्मारकीय टीवी बना रहे हैं। 5 सितारे

मास्टर ऑफ नो सीजन 2 की समीक्षा: अज़ीज़ अंसारी स्मारकीय टीवी बना रहे हैं। 5 सितारे

नेटफ्लिक्स के मास्टर ऑफ नो सीजन 2 की समीक्षा: अजीज अंसारी ने आधुनिक, रोमांस, धर्म, आप्रवासी, कामुकता और पास्ता के बारे में टीवी के कुछ अविश्वसनीय रूप से अविश्वसनीय रूप से अविश्वसनीय बनाया है। यह मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। 5 सितारे।

TV Updated: 12 मई, 2017 13:30 IST

रोहन नाहर
हिंदुस्तान टाइम्स

Ix नेटफ्लिक्स के मास्टर ऑफ नो का दूसरा सीज़न है, क्योंकि भाग्य में यह अविश्वसनीय होगा। लेकिन मैं सूची में 10 और विशेषण जोड़ सकता हूं और फिर भी आप इसे देखने के लिए आश्वस्त नहीं होंगे।

सीज़न 2 का मास्टर
कास्ट – अजीज अंसारी, एलेसेंड्रा मस्ट्रोनार्डी, एरिक वेयरहेम
रेटिंग – 5/5

किसी चीज़ को something उबाऊ ’बताना शायद सबसे उबाऊ बात है जिसके बारे में आप कह सकते हैं। इसी तरह, जब आप कुछ का वर्णन करते हैं, तो कुछ भी – यह एक किताब, एक गीत, एक भोजन, एक फिल्म, या इस मामले में, एक टीवी शो हो सकता है – जैसा कि ‘अविश्वसनीय’ है, जहां तक ​​शब्द जाते हैं, काफी विपरीत है। ‘उबाऊ’ – यह अभी भी, एक विवरण के रूप में, कहने के लिए उबाऊ बात है।

इस बिंदु, हम अक्सर पढ़ते हैं, या एक शब्द के साथ हाइपरबोलाइज होने वाले अनुभवों के बारे में सुनते हैं। यह, पल-पल, आंख को पकड़ने वाला है। इससे कोई इनकार नहीं है। लेकिन एक बिंदु के बाद, आपको आश्चर्य होना चाहिए: क्यों? हमने सुना है कि सिटीजन केन अब तक की सबसे बड़ी फिल्म है – पर्याप्त समय, वास्तव में, इसके खिलाफ एक क्रूर पूर्वाग्रह को प्रेरित करने के लिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह अब तक की सबसे बड़ी फिल्म क्यों है?

नेटफ्लिक्स के मास्टर ऑफ़ नोबोन का दूसरा सीज़न है, क्योंकि भाग्य में यह बहुत अविश्वसनीय होगा। लेकिन मैं सूची में 10 और विशेषण जोड़ सकता हूं और फिर भी आप इसे देखने के लिए आश्वस्त नहीं होंगे। हमें इस बारे में बात करने की आवश्यकता है कि यह इतना अच्छा क्यों है। हमें यह चर्चा करने की आवश्यकता है कि यह पहले सीज़न में कैसे सुधार करता है – जो अपने आप में अविश्वसनीय था। लेकिन सबसे पहले, हमें पॉप संस्कृति के बारे में बात करनी होगी, जिस पर निर्माता अजीज अंसारी खुद को पाते हैं।

साथ में डोनाल्ड ग्लोवर (जो अटलांटा में इसे मार रहा है), लीना डनहम (जो अभी तकनीकी रूप से बेरोजगार हैं), और लुई सीके (जो अपनी सफलता के चरम पर हैं, टीवी पर निर्वासित हो गए हैं), अज़ीज़ एक हैं टेलीविज़न में अभी सबसे अनोखी आवाज़ें हैं, अर्ध-आत्मकथात्मक, आत्म-चित्रण, नग्न और जिज्ञासु। और एक सच्चे कलाकार की तरह, वह न केवल एक मुखपत्र के रूप में, उन विचारों को व्यक्त करने के लिए उपयोग करता है, जिन्हें वह फैलाना चाहता है, बल्कि हमसे सवाल पूछना भी चाहता है, लेकिन ज्यादातर खुद से – आधुनिक रोमांस, धर्म, आप्रवासियों, कामुकता और पास्ता।

एबीसीडी (अमेरिकन बोर्न कन्फ्यूज्ड देसी) वुडी एलेन की तरह, वह न्यूयॉर्क की सड़कों पर घूमता है, अपने गटर को रोमांटिक करता है, अपनी महिलाओं को देखकर, पोर्क के बारे में सपने देखता है।

लेकिन इससे पहले कि वह बिग ऐप्पल में लौटते, इटली के मोडेना में, दो एपिसोड के लिए उनका अब तक का सबसे अच्छा ब्रेकअप है। जब हमने अंतिम बार उसे देखा, तो देव शाह (उस नाम के साथ क्या हो रहा है? कोई तरीका नहीं है कि एक भारतीय मुस्लिम कहा जा सकता है) ने अपने सपनों का पालन करने के लिए यह सब दिया था, जो उसे ले गया था, जैसे जूलिया रॉबर्ट्स, इटली की आत्म-खोज की यात्रा में।

सीज़न दो में, हम उसे (सुंदर, काले और सफेद रंग में) पाते हैं, ला डोल्से वीटा को जीवित करते हुए, क्योंकि वह पास्ता के आटे को निंदाई करता है और इसे ‘नन्ना’ में प्रस्तुत करता है, जिसके तहत वह एक प्रशिक्षुता प्रदान कर रहा है। जब वह ओस्टरिया में नहीं होता है, तो वह फ्रांसेस्का, नन्ना की बेटी के साथ मेलजोल करता है, और खुद को प्यार में पड़ जाता है।

लेकिन फ्रांसिस्का ने सगाई कर ली। और देव, इसे सही मायने में एक संक्षिप्त गर्मी का मोहताज मानते हैं, अपने आप से कहते हैं कि जब वह घर लौटते हैं तो शायद यह दूर हो जाता है। लेकिन उन पहले दो एपिसोड की घटनाओं ने इस प्रकार के लिए टोन सेट किया। और यह सच नहीं है – कोई भी फैशन का मास्टर नहीं – एक स्थिर स्वर, या उस तरह का स्वर जो हम टीवी में देखते थे। यह एपिसोड से एपिसोड, पल-पल में बदलता है, और बताता है, छोटे विगनेट्स के माध्यम से, एक बड़ा, लगभग भव्य कहानी।

और यह नियमों के प्रति अकारण अवहेलना है, यह टीवी परंपराओं और तकनीकों से चिपके रहने से इंकार करता है, यह एक-दिमाग वाले समर्पण को हर एपिसोड को एक के विपरीत बनाने के लिए – यह वही है जो इस शो को अविश्वसनीय बनाता है।

सीज़न 2 में इतालवी सिनेमा के लिए एक महान ऋण – शैलीगत और विषयगत रूप से बकाया है। फेलिनी, डी सिका, और एंटोनियोनी के लिए नोड्स हैं – जिनकी फिल्म L’Avventura अपनी असंरचित कहानी कहने की प्रेरणा के लिए कुछ प्रेरणा है। हरे-भरे दृश्यों के नीचे – यह शो उबेर के अंदर के रूप में शानदार लग सकता है जैसे कि मासिमो बोटुरा के तीन-मिशेलिन-स्टार रेस्तरां के अंदर – असुविधाजनक अस्तित्ववाद है। पॉप साउंडट्रैक के तहत, उदासी का एक ऑर्केस्ट्रा है।

लेकिन इस मौसम में औसत दर्जे का क्षण नहीं है। जबकि अधिकांश शो एक यादगार एपिसोड का निर्माण करने के लिए संघर्ष करते हैं, अंसारी और उनकी टीम ने बनाया है – और यह एक बहुत ही मध्यम अनुमान है – टीवी के सबसे अच्छे एपिसोड में से कम से कम दो इस साल आपको देखने की संभावना है। एक फैंसी 10-कोर्स भोजन की तरह, यहां तक ​​कि पैलेट क्लीन्ज़र भी प्रवेश के रूप में उत्कृष्ट हैं। एचबीओ के उच्च रखरखाव और न्यूयॉर्क इंस्टाग्राम अकाउंट के मनुष्य की शैली में पहला, जीवन की कहानी का एक टुकड़ा है जो कहीं से भी निकलता है। यह शो की प्राथमिक कहानी के लगभग स्वतंत्र है, और मुख्य कलाकारों को केवल संक्षेप में प्रस्तुत करता है। यह समाप्त होता है, जैसे ही रहस्यमय तरीके से शुरू हुआ; आपको गहराई से यह विश्वास दिलाते हुए कि कुछ भी इसे शीर्ष नहीं कर सकता।

लेकिन अंसारी खुद के साथ एक दौड़ में हैं। एपिसोड 9 है – और मुझे यह समझाने के लिए माफ न करें कि क्यों – अविश्वसनीय टीवी, पूरी दुनिया में कला-घरों में खेला जाने लायक है।

कभी-कभी, दुर्लभ स्थितियों में, चीजों को अस्पष्टीकृत छोड़ दिया जाए तो सबसे अच्छा है। सभी निष्पक्षता में, आप एक जाल में चल सकते हैं, लेकिन कभी-कभी आपको बस अपने लिए चीजों का अनुभव करना होगा।

Share On
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Posted in न्यूज

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *